भारत ने अंतिम एकदिवसीय मैच 6 रन और श्रृंखला 2-1 से जीती

न्यूज़ीलैंड के भारतीय दौरे का आज अंतिम एकदिवसीय मैच ग्रीन पार्क, कानपुर में खेल गया। तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में दोनो ही टीम 1-1 की बराबरी पर है, इस कारण आज के मैच का रोमांच बढ़ गया है। टॉस न्यूज़ीलैंड ने जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली की शतकों की सहायता से 6 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेली। ये उनका 15वां शतक है। इस पारी में उन्होंने 138 गेंदों पर 18 चौकों और 2 छक्कों की मदद से शानदार 147 रन बनाये। इस पारी से रोहित शर्मा वर्तमान कैलेंडर ईयर में एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक रन (18 मैच, 1076 रन) के मामले में दूसरे नम्बर पर आ गए है। ज्ञात हो कि शीर्ष स्थान पर विराट कोहली (26 मैच, 1460 रन) काबिज है।

इस मैच के दौरान बुमराह ने सलामी बल्लेबाज गुप्टिल को आउट कर के एकदिवसीय मैचों में अपने 50 विकेट पूरे किए। उन्होंने इस उपलब्धि को अपने 28वें एकदिवसीय मैच में पूरा किया।

अपनी शतकीय पारी (113 रन) के दौरान भारतीय कप्तान ने कुछ रिकॉर्ड तोड़े और कुछ नए रिकॉर्ड बनाये भी। विराट कोहली ने अपना 32वां शतक बनाया और साथ ही सबसे तेजी से 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्हने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने अपनी 205वीं पारी में ये कीर्तिमान बनाया था, जबकि विराट ने 194वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल कि। कोहली ने ऑस्ट्रेलियन कप्तान रिकी पोंटिंग का भी रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने कप्तान रहते हुए एक कैलेंडर साल में सर्वाधिक 1424 रन का कीर्तिमान बनाया था।

न्यूज़ीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज़ शुरुआत की। उसके सलामी बल्लेबाज गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 5.1 ओवरों में 44 रन जोड़े। इसी स्कोर पर बुमराह ने गुप्टिल (10 रन) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करवाया। इसके बाद मुनरो ने कप्तान केन विलियमसन के साथ 109 रन की साझेदारी की, इस साझेदारी को चहल ने मुनरो (75 रन) को बोल्ड करके तोड़ा। चहल ने इसके बाद जल्द ही अगली सफलता कप्तान केन विलियमसन (64 रन) के रूप में दिलाई, ये एक बड़ा विकेट था। इसके बाद न्यूज़ीलैंड की पारी को आगे बढ़ाते हुए पहले एकदिवसीय मैच के हीरो रॉस टेलर ओर विकेटकीपर टॉम लाथम ने चौथे विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को बुमराह ने रॉस टेलर (39 रन) को आउट कर के तोड़ा। लाथम ओर निकोलस ने 5वें वीकेटकी साझेदारी में 59 रन जोड़े। इस साझेदारी को भुवनेश्वर ने निकोलस (37 रन) को बोल्ड कर के तोड़ा। टॉम लाथम (65 रन) भी बुमराह के थ्रो पर धोनी ने रन आउट किया।

आखिरी ओवर में न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 15 रन चाहिए। बुमराह ने पहली तीन गेंदों में 3 रन दिए और फिर  चौथी गेंद में सेंटनेर को धवन के हाथों कैच करवाया। और भारत ने 6 रनों से ये मैच जीत लिया।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram