भारत न्यूज़ीलैंड से पहला एकदिवसीय मैच 6 विकेट से हारा, श्रृंखला में 1-0 से पीछे

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच आज पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेल गया। न्यूज़ीलैंड ने यह मैच 6 विकेट से जीता। यह मैच भारत के नजरिये से मत्वपूर्ण था, आज भारतीय कप्तान विराट कोहली का 200वां एकदिवसीय मैच है, और उन्होने इस मैच को अपनी शतकीय पारी से यादगार बना दिया। किन्तु उनका यह शतक भी भारत की हार से नही बचा पाया। इस शतक से वो एकदिवसीय मैचों में सवार्धिक शतकों में मास्टर ब्लास्टर सचिन (49 शतक) के बाद दूसरे नंबर (31 शतक) पर आ गए है।

ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के बाद विराट कोहली और भारतीय टीम दोनो ही अपने टॉप एकदिवसीय रैंकिंग खो चुके है, क्रमशः ए वी डिविलियर्स और साउथ अफ्रीकी टीम एकदिवसीय रैंकिंग में टॉप पर काबिज है। विराट कोहली एकदिवसीय मैचों में विश्व के दूसरे ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अपने 200वें मैच में शतक जड़ा है, पहले बल्लेबाज ए वी डिविलयर्स है।

भारतीय टीम ने टॉस जीता तथा बल्लेबाजी का फैसला किया। कप्तान विराट कोहली के शानदार 121 रनों की शतकीय पारी की सहायता से, निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 280 रन बनाए। विराट ने अपनी इस शतकीय पारी के लिए 125 गेंदों में कुल 9 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने 37, धोनी ने 25 और भुवनेश्वर कुमार ने 26 रनों के अंशदान किया। भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 15 गेंदों में 2 चौकों ओर 2 छक्कों के साथ कुल 26 रन बनाए और पारी की आखिरी गेंद पर हेनरी को कैच दे बैठे। न्यूज़ीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। 

इसके जवाब में न्यूज़ीलैंड ने बहुत ही सधी हुई शुरुआत की। पहले 10 ओवरों में गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। भारतीय टीम को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। भारत को दूसरी और बड़ी सफलता कप्तान केन विलियमसन के रूप में कुलदीप यादव ने 62 रन पे दिलवाई। इसके बाद सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल(32रन) को हार्दिक पांड्या ने टीम के कुल स्कोर 80 रन पर पवेलियन भेज। इसके बाद न्यूज़ीलैंड के मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर और विकेटकीपर बल्लेबाज लाथम दोनो ने ही शानदार बल्लेबाजी की ओर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। लाथम ने नाबाद शतक 103 रन बनाए जिसमे 8 चौके और 2 छक्के लगाए। रॉस टेलर ने भी 8 चौको की सहायता से 95 रन बनाए और मैच के अंतिम क्षणों में भुनेश्वर कुमार ने इन्हें आउट किया।

भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया और समय से कोई भी विकेट नही निकल पाए।

न्यूज़ीलैंड ने खेल के हर विभाग में भारत से बेहतर प्रदर्शन किया और विजयी रहा।इस श्रृंखला में अब भारत 1-0 से पीछे है। अब भारत को श्रृंखला में बने रहने के लिए अगला मैच जीतना ही होगा।

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram