मोहम्मद कैफ ने की क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा, लिखा एक भावुक संदेश

Mohammad kaif
Mohammad Kaif

भारतीय क्रिकेट टीम के जाने माने खिलाड़ी मोहम्मद कैफ जिन्हें अच्छे खिलाड़ियों की सूची में रखा जाता है उन्होंने आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। मोहम्मद कैफ टीम इंडिया में आज से तकरीबन 12 साल पहले शामिल हुए थे और मैदान पर इनकी जोड़ी युवराज सिंह के साथ खूब चर्चा का विषय भी बनी थी। साथ ही साथ अगर बात की जाए तो मोहम्मद कैफ की सबसे ज्यादा वाह वाही उनकी फील्डिंग की वजह से की जाती थी क्योंकि मैदान पर वह जिस दिशा में मौजूद रहते थे उस दिशा में चौका जाने की गुंजाइश ना के बराबर रहती थी।

कैफ ने ईमेल के जरिए दी अपने रिटायरमेंट की जानकारी – 

मोहम्मद कैफ ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी अपने ईमेल के जरिए दी और उन्होंने अपनी ईमेल की कॉपी को ट्वीट भी किया है। मोहम्मद कैफ ने एक भावुक संदेश लिखा है जिसमें उन्होंने बताया है कि वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अब संन्यास लेने जा रहे हैं। कैफ ने लिखा है कि ” मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं।  उन्होंने आगे लिखा है कि फिलहाल टीम इंडिया नेटवेस्ट सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड दौरे पर हूं, और आज मैं उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज के 16 साल बाद रिटायर हो रहा हूं जिसका मैं भी हिस्सा था।

गौरतलब है कि मोहम्मद के भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में फील्डिंग के मामले में सर्वश्रेष्ठ माने जाते थे अगर कोई बल्लेबाज यह सोचकर गेंद मारता था कि मोहम्मद कैफ के आसपास से बघेल को निकाल देगा तो वह उस क्रिकेटर की सोच को गलत साबित करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। अगर करियर की बात की जाए तो 37 साल के हो चुके मोहम्मद कैफ ने अपने क्रिकेट करियर में भारत के लिए 13 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 624 रन बनाए हैं। इसके अलावा 125 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 2753 रन निकले हैं। वनडे में मोहम्मद कैफ का उच्चतम स्कोर नाबाद 111 रन है, जबकि टेस्ट में नाबाद 148 रन है। मोहम्मद कैफ की एक पारी को आज भी याद किया जाता है जो कि उन्होंने साल 2002 में आयोजित हुई नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मुकाबले में लॉर्ड्स के मैदान पर 87 रनों की शानदार पारी खेली थी और भारत को जीत दिलवाई थी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram