लंदन से पाकिस्तान लौटते ही, जेल की हवा खाने पहुंचे नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम

Nawaj Sharif and Mariyam
Nawaj Sharif and Mariyam

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम कल लंदन से पाकिस्तान लौटे थे। नवाज शरीफ को पहले से ही अंदेशा था कि सलाखें उनका इंतजार कर रही हैं लेकिन उन्हें इस बात का तनिक भी अंदाजा नहीं था कि उनका जो हस्र पाकिस्तान पहुंचने पर होगा वह किसी चुनाव में हार से भी ज्यादा बड़ी बेइज्जती होगी। कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें एअरपोर्ट से ही गिरफ्तार किया जा सकता है  और हुआ भी ऐसा।

नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को एयरपोर्ट पर उतरते ही किया गया गिरफ्तार – 

नवाज़ शरीफ़ और उनकी बेटी मरियम लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे। अबु धाबी एयरपोर्ट पर उतरकर उन्होंने पाकिस्तान के लिए दूसरी फ्लाइट EY 243 पकड़ी थी, लेकिन लाहौर के अल्लामा इकबाल हवाई अड्डे पर बाप-बेटी  के पहुंचते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया और बख्तरबंद गाड़ियां से अदियाल जेल की ओर रवाना कर दिया गया। दरअसल नवाज शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक मामले के निर्णय आने के बाद यह सजा सुनाई गई है। दरअसल नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को लंदन में चार आलीशान फ्लैट  से जुड़े एवेनफील्ड संपत्ति मामले में दोषी ठहराया गया था।  जिसके बाद नवाज शरीफ ( 68 वर्ष ) को 10 साल और मरियम ( 44 वर्ष ) को 7 साल की सजा मुकर्रर की गई है। आने वाले समय में नवाज शरीफ की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं क्योंकि नवाज शरीफ का परिवार अभी भी जवाबदेही अदालत के सामने भ्रष्टाचार के दो अन्य मामले अल अजीजिया स्टील मिल्स और फ्लैगशिप इंवेस्टमेंट्स में अदालत का सामना कर रहा है। जिसका निर्णय आने के बाद नतीजे और भी गंभीर हो सकते हैं।

गौरतलब है कि एयरपोर्ट पर उतरते ही फ्लाइट के अंदर कई सारे उच्च अधिकारी प्रवेश हो गए और उन्होंने फ्लाइट के बाकी सभी यात्रियों को नीचे उतर जाने के लिए कहा उसके बाद उन्होंने नवाज शरीफ और मरियम के सामानों की गहन तलाशी की साथ ही साथ नवाज़ शरीफ़ और मरियम के पासपोर्ट भी एफआईए के द्वारा ज़ब्त कर लिए गए। हालांकि एयरपोर्ट पर नवाज शरीफ के प्रशंसकों ने जमकर हंगामा भी किया और पत्थरबाजी भी की साथ ही साथ शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए लाहौर में सभी लोगों को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है साथ ही साथ नवाज शरीफ की पार्टी के सभी नेताओं को अगले कुछ दिनों के लिए नजरबंद कर दिया गया है, ताकि किसी भी प्रकार का विरोध प्रदर्शन न किया जा सके। पाकिस्तान में आम चुनाव होने में अब कुछ ही दिनों का समय शेष बाकी है लेकिन उससे पहले ही राजनीति में अपने समय के दमदार नेतृत्व वाले नवाज शरीफ के ऊपर जिस तरीके से यह आफत आई है उस हिसाब से उनकी पार्टी की आने वाले चुनाव में स्थिति ना के बराबर ही रह जाएगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram