लॉन्चिंग के 10 सेकेंड बाद ही, फुस्स हो गया जापानी रॉकेट

वैसे तो जापान की टेक्नोलॉजी को दुनिया में सिर आंखों पर रखा जाता है और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इसे बादशाह माना जाता है, लेकिन एक वाक्या ऐसा हुआ है जिसे लेकर जापान की टेक्नोलॉजी पर सवाल खड़े किए जाने लगे हैं। जी हां जापान के द्वारा हाल ही में एक रॉकेट बनाया था जिसको उसने लांच किया। लॉन्चिंग के तकरीबन 10 सेकंड बाद ही रॉकेट फुस्स हो गया और वह जमीन पर आ गिरा।

MOMO-2 था रॉकेट का नाम – 

जापान की एक एंटरप्नन्योर फर्म ने स्पेस में भेजने के लिए एक रॉकेट MOMO 2 बनाया था। रॉकेट लॉन्चिंग की सारी तैयारियां कर ली गई थी, और उसे लॉन्च करने का समय भी तय कर लिया गया था। निश्चित समय अनुसार सभी उपकरणों की जांच करने के बाद पाया गया कि, सभी उपकरण ठीक हैं और सही स्थिति में हैं। उसके पश्चात लॉन्चिंग करने के बारे में सोचा गया। लेकिन लॉन्चिंग करने के चंद सेकेंड बाद ही नजारा बदल गया। रॉकेट लांच होने के बाद वह आसमान में करीब 10 मीटर तक ऊपर गया लेकिन  उसमें तकनीकी खराबी के कारण वह नीचे की ओर आने लगा और जमीन पर जा गिरा जिसके बाद एक जोरदार धमाका हुआ और चारों तरफ आग की लपटें फैल गई।

एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने किया था रॉकेट को लॉन्च – 

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इस रॉकेट लॉन्चिंग को जापान की एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने लांच किया था जी हां इस इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का नाम लाइवडोर क्रिएटर टाकाफुमी के द्वारा फंड की गई कंपनी इंटरस्टैलर टेक्नॉलजीज़ बताया जा रहा है। MOMO 2 रॉकेट को देर रात टेस्टिंग साइट से लांच किया गया था।

गौरतलब है कि इस नाकामी के बाद कंपनी ने बयान दिया है कि उसे MOMO 2 की लॉन्चिंग में सफलता जरूर मिली है लेकिन वह अभी हार मान कर नहीं बैठे हैं वह लगातार इस के लिए प्रयास करते रहेंगे जब तक उन्हें सफलता नहीं मिलती है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram