विराट कोहली आईसीसी अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर

न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध भारत ने श्रृंखला पर कब्जा किया और विराट कोहली ने शीर्ष रैंकिंग पर। भारत ने यह द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती और कप्तान कोहली ने ‘मैंन ऑफ द सीरीज’ का अवार्ड। कोहली ने 3 मैचों की श्रृंखला में 2 शतकों के साथ सर्वाधिक 263 रन बनाए। श्रृंखला के शानदार समापन के साथ विराट ने आईसीसी अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष स्थान वापस हासील किया। उन्होंने 10 दिनों के अंतराल पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स को अपदस्थ कर शीर्ष स्थान हासिल किया।

इस श्रृंखला के बाद कोहली 889 अंको के साथ शीर्ष स्थान पे काबिज है और 872 अंको के साथ दूसरे स्थान पर दक्षिणी बल्लेबाज ए बी डिविलयर्स है। विराट और डिविलियर्स के बीच अंको का अंतर से तो यही लगता है कि विराट कुछ समय तक तो शीर्ष स्थान वे बने ही रहेंगे।

कोहली इस साल एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है, 26 मैचों में 6 शतक और 7 अर्धशतकों के साथ 1460 रन। इस साल उनका औसत 76.84 है। उन्होंने कप्तान रहते हुए एक वर्ष में सर्वाधिक रनो के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डिविलियर्स को शीर्ष स्थान से अपदस्थ ही नही किया बल्कि डिविलियर्स (205वीं पारी) द्वारा बनाए गए सबसे तेज़ 9000 एकदिवसीय रनों का रिकॉर्ड भी तोड़ा, विराट ने उतने रनों के लिए मात्र 194 पारी ही ली।

जिस रफ्तार से कोहली रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बनाते जा रहे है उस से तो यही लगता है कि रिकॉर्ड होते ही है टुटने के लिए। अभी उनकी उम्र 28 साल है और एकदिवसीय में सर्वाधिक शतकों के मामले में वो 32 शतक के साथ दूसरे नंबर पर है। टेस्ट मैचों में भी वो 17 शतक लगा चुके है। उनका फिटनेस ही उनकी सफलता की कुंजी हौ। वर्तमान समय मे वो सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक है। अभी उनमे काफी क्रिकेट बची है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram