18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर विनेश फोगाट बनी पहली महिला पहलवान, इस जीत के बाद बधाइयों का उमड़ा सैलाब

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित हो रहे 18वें एशियाई खेलों में भारत लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। वहीं,  कुश्ती में भी भारत की महिलाएं शानदार प्रदर्शन कर रहीं हैं। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। यह पदक विगनेश फोगाट ने 50 किग्रा भार वर्ग में जीता है। विनेश फोगाट ने स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रच दिया है और वह पहली महिला है जिसने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। विनेश के गोल्ड मेडल जीतने के बाद पूरा देश जश्न के माहौल में डूबा हुआ है और अपनी खुशियों को जाहिर कर रहा है। पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट की जीत पर सभी ने उनको बधाई देकर उनका अभिवादन किया है।

खेल में विनेश ने जापान को चटाई धूल-

18वें एशियाई खेलों में विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले में जापान की महिला पहलवान यूकी इरी को एकतरफा मुकाबले 6-2 से धूल चटाई। इस पूरे मुकाबले में विनेश ने जबरदस्त खेल का दिखाया और जापानी पहलवान पर हावी रहीं। पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इस बार शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बद दिया है। वहीं 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक दिलाया था। इस जीत को हासिल करने के लिए विनेश फोगाट ने कई मुसीबतों का सामना किया। सोमवार को उनके पैर में दर्द था, बावजूद इसके वो अपने विरोधियों को मात देते चली गईं।और विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की यक्षीमुरातोवा दौलतेबिक को 10-से हराया था।

विनेश के स्वर्ण पदक जीते हैं बधाइयों का उमड़ा सैलाब-

18वें एशियाई खेलों में विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले में जापान की महिला पहलवान को मात देकर स्वर्ण पदक जीत लिया और जीत के बाद ही पूरा देश उनको बधाइयां देने लगा। इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है और इसके बाद ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, हरियाणा मंत्री अनिल विज, बजरंग पूनिया, अशोक गेलोट, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह आदि लोगों ने विनेश फोगाट को बधाइयां दीं। रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कर बधाई देते हुए लिखा कि यह हमारे देश के लिए और हरियाणा के लिए बहुत ही गर्व का मौका है और उन्होंने विनेश फोगाट को शुभकामनाएं भी दी। वहीं हरभजन सिंह ने भी ट्वीट करके लिखा कि विनेश फोगाट भारत की पहली  महिला पहलवान है जिसने स्वर्ण पदक जीता है और मैं उन्हें बधाइयां देता हूं। यह हमारे लिए अत्यंत गर्व की बात है। वही वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्वीट करके लिखा कि विनेश फोगाट हमें तुम पर गर्व है, और यह हमारे देश के लिए दूसरा स्वर्ण पदक है।

विनेश फोगाट नहीं है जीत हासिल करके पूरे देश को यह बता दिया है कि भारत कुश्ती में किसी से कम नहीं है यहां तक कि महिला भी कुश्ती कर सकती हैं। वही विनेश फोगाट ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गर्वान्वित किया है। यह हमारे देश के लिए बेहद खुशी का मौका है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram