CWG: गोल्ड कोस्ट में सिंधु पर भारी पड़ा साइना का तजुर्बा

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स के अंतिम दिन हुए बैडमिंटन सिंगल्स फाइनल के सबसे अहम मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल आमने सामने थीं। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल ने रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी.वी सिंधु को महिला सिंगल्स के फाइनल में सीधे गेम्स में (21-18, 23-21) हराकर गोल्ड जीत लिया। सायना कॉमनवेल्थ गेम्स में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। इस मुकाबले में सायना की चतुराई सिंधु पर हावी रही। सिंधु विश्व की तीसरे नंबर की और सायना 12वें नंबर की खिलाड़ी है।

यह मुकाबला कांटे का रहा और 56 मिनट तक चला। पहला गेम सायना ने 21-18 से जीता ये गेम कुल 22 मिनट तक खेल गया, दूसरे गेम में सिंधु ने लीड बनाई और 7-5 से बढ़त हासिल की और गेम में सिंधु 19-18 से आगे थी, लेकिन सायना ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए शानदार वापसी की और स्कोर बराबर किया। स्कोर 20-20 के बराबर हुआ। सायना ने 21-20 से बढ़त हासिल की और उन्हें बस मैच पॉइंट चाहिए था, लेकिन इस बार सिंधु ने स्कोर बराबर किया। इसके बाद सायना ने बढ़त हासिल की और मैच पॉइन्ट के लिए सायना ने लगाये स्मैश का जवाब सिंधु नहीं दे पाई और ये गेम 23-21 के साथ सायना नेहवाल ने जीता और पीवी सिंधु को सिल्वर मेडल पर संतोष करना पड़ा। ये गेम खत्म होने में 34 मिनिट लगें। इस बीच दोनो खिलाड़ियों में एक एक पॉइंय के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिली। इस मुकाबले में भारत के लिए गोल्ड और सिल्वर पहले से ही पक्के थे, लेकिन लोगों की नजरें इस बात पर थीं, की दोनों भारतीय स्टार में से बाजी किसके हाथ लगती है। यहां एक बार फिर बड़े मुकाबले में साइना नेहवाल पीवी सिंधु पर भारी पड़ीं। पिछले साल के नवंबर में खेले गए नेशनल चैंपियनशिप में भी दोनों आमने सामने थी और साइना ने ही जीत हासिल की थी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में साइना के सिंगल्स करियर का यह दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले उन्होंने 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। इसके साथ ही भारत ने 26वें गोल्ड पर कब्जा जमाया। भारत के खाते में कुल 66 मेडल आए। वह 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा। 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram